कानपुर :संविधान निर्माता बाबा साहेब को भाजपा सरकार ने दिया वाजिब सम्मान : स्वामी प्रसाद

0
78

कानपुर, 14 अप्रैल । दलित मतदाताओं को एक बार फिर बेवकूफ बनाने के लिए कांग्रेस के युवराज ने पिछले दिनों आडम्बर युक्त उपवास किया। लेकिन आजादी के बाद से ज्यादातर केन्द्र की सत्ता में रही कांग्रेस ने बाबा साहेब कभी वह सम्मान नहीं दिया जिसके वह हकदार थे। तो वहीं केन्द्र में भाजपा की सरकार बनते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा साहब से जुड़े पांच स्थानों को पंच तीर्थ के रूप में विकसित किया।

इसी तरह प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बाबा साहेब का पूरा नाम सरकारी अभिलेखों में करने का फैसला ले उन्हे सम्मानित करने का काम किया है। ऐसे में दावे के साथ यह कहा जा सकता है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बाबा साहेब को वाजिब सम्मान देने का काम किया है। यह बातें उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कानपुर में आम्बेडकर जयंती मनाने के दौरान कहीं।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि पूरा देश जानता है डा. भीमराव रामजी आम्बेडकर ने किन परिस्तिथियों में जीवन शुरू किया था। अपने बल पर उन्होंने उच्च से उच्चतम शिक्षा हासिल की। अपना जीवन गरीबों को समर्पित किया। इसके साथ संविधान की रचना कर देश को लोकतांत्रिक व्यवस्था के दायरे में लाये। लेकिन सवर्णवादी मानसिकता की कांग्रेस सरकार ने एक ही परिवार को देश के महानायक समझती रही है। लेकिन भाजपा सरकार समसरता दिवस मना उनके आदर्शों पर चलने के लिए देश की जनता को प्रेरित करने का काम कर रही है।

कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक भव्य स्मारक का लोकार्पण किया है। पीएम मोदी ने बाबा साहब से जुड़े पांच स्थानों को पंच तीर्थ के रूप में विकसित किया। पीएम मोदी ने ही बाबा साहब को आजादी के बाद सही मायने में सम्मान दिलाने का काम किया है। कहा कि भारतीय जनता पार्टी के गठन से पहले जनसंघ ने ही सबसे पहले बाबा साहेब को राज्यसभा में भेजने का काम किया है।

गठबंधन को बताया ढाक के तीन पात
स्वामी प्रसाद मौर्य ने सर्किट हाउस में मीडिया से मुखातिब होते हुए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी के गठबंधन को नापाक बताया। उन्होंने कहा कि दोनों अपने-अपने वजूद को बचाने के लिए ये गठबंधन किया। ’ढाक के तीन पात’ जैसा परिणाम इनका भी आएगा। इन्हें प्रदेश की जनता पहले ही नाकार चुकी है। मौर्य ने बसपा सुप्रीमो मायावती को भ्रष्टाचार के गोते लगाने वाला बताया तो वहीं सपा को गुंडाराज वाली सरकार बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता नहीं चाहेगी उत्तर प्रदेश में गुंडाराज और भ्रष्टाचार हो ऐसे हालात में मोदी जी ही लोगों के दिल दिमाग में आते हैं।

सीबीआई कर रही है अपना काम
मौर्य ने बताया कि उन्नाव हो या कन्नौज या प्रदेश की कोई भी घटना हो जो भी अपराधी इसमें लिप्त पाया जाएगा वह जेल जरूर जाएगा। कहा कि पहले की सरकार में अपराधी तक कानून का हाथ नहीं पहुंचता था आज इस सरकार में कानून के हाथ अपराधियों के गिरेबान तक पहुंच रहें है। जिससे प्रदेश की जनता अब पूरी तरह से जान चुकी है कि भाजपा की नीति सबका साथ सबका विकास से ही प्रदेश व देश तरक्की करेगा। कहा कि आए दिन अपराधी पुलिस की गोली के शिकार हो रहें हैं। लेकिन इसके साथ ही ठीक से कानून व्यवस्था न बनाए रखने पर चिन्हित पुलिस कर्मियों पर भी कार्यवाई हो रही है।

उन्नाव के भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर कहा कि जो घटना है उसमें सीबीआई की जांच हो रही है और निष्पक्ष जांच होगी। इस मामले में जो दोषी है पार्टी उस पर भी कार्यवाई करेगी। पहले सीबीआई की जांच होगी जो भी दोषी होगा किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

दलितों के साथ नहीं होगा अत्याचार
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज मामलों की त्वरित सुनवाई के लिए 25 न्यायालय स्थापित किए जाएंगे। केंद्र सरकार ने 35 करोड़ गरीब दलित वंचितों के बैंक अकाउंट खुलवाए। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार ने आठ लाख से ज्यादा गरीब वंचित दलितों को आवास दिया। प्रदेश सरकार ने मुसहरों को आवास और जमीनों के पट्टे देने का फैसला किया। 37 लाख गरीब, दलित, वंचितों को राशन कार्ड दिलाया गया है।

नानाराव पार्क में किया माल्यार्पण
कानपुर में शनिवार को भाजपाईयों ने बाबा साहेब डाक्टर भीम राव रामजी आम्बेडकर की जयंती पर जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किये गए। बाबा साहेब की जयंती पर होने वाले समरसता दिवस की अध्यक्षता करने कानपुर आए प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने नानाराव पार्क स्थित बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

जहां आम्बेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद उनके ही कार्यकर्ता सेल्फी लेने के चक्कर मे आपस मे भिड़ गए जिसके बाद मंत्री वहां से निकल गए। इस दौरान बाबा साहब का मिशन अधूरा-बीजेपी कर रही है पूरा आदि की नारेबाजी भी की गई। इस दौरान विधायक नीलिमा कटियार, एमएलसी अरूण पाठक, जिलाध्यक्ष उत्तर सुरेन्द्र मैथानी, जिलाध्यक्ष दक्षिण अनीता गुप्ता, महामंत्री सुनील बजाज आदि मौजूद रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here