5 मिनट में US के परमाणु ठिकाने ध्वस्त कर सकता है रूस : पुतिन

0
23

वॉशिंगटन/मॉस्को
विश्व विशेश्लेषकों की मानें तो पूरी इस समय पूरी दुनिया बारूद के ढेर पर बैठी है। एक तरफ भारत-पाकिस्तान और चीन के बीच तनाव चरम पर है और दूसरी तरफ रूस-अमेरिका टकराने को तैयार बैठे हैं। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा अमेरिका को दी चेतावनी के बाद अब रूस के सरकारी चैनल ने अमेरिकी सैन्य ठिकानों की सूची जारी कर कहा है कि परमाणु हमला होने पर रूस अपनी नई हाइपरसोनिक मिसाइल के जरिए पांच मिनट से भी कम समय में इन ठिकानों को ध्वस्त कर सकता है। अमेरिका का सेना मुख्यालय पेंटागन और मैरीलैंड के कैंप डेविड में प्रेसिडेंशियल रिट्रीट भी शामिल हैं।
पुतिन ने कहा था, अगर अमेरिका चाहता है तो क्यूबा के मिसाइल संकट जैसी स्थिति से निपटने के लिए मास्को की सैन्य तैयारियां पूरी हैं। अमेरिका के यूरोप में अंतर-महाद्वीपयीय परमाणु मिसाइल तैनात करने की आशंका के चलते रूस चिंतित है। इसी कारण दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। पुतिन ने कहा था कि अगर अमेरिका ऐसा करता है तो उसे भी अमेरिकी समुद्र क्षेत्र के नजदीक अपनी पनडुब्बियों पर हाइपरसोनिक परमाणु मिसाइलें तैनात करनी होंगी।
अमेरिका ने कहा था कि उसकी यूरोप में तत्काल परमाणु मिसाइल तैनात करने की कोई योजना नहीं है। अमेरिका ने आरोप लगाया कि रूस ने 1987 की अंतर-महाद्वीपयीय परमाणु बल संधि का उल्लंघन किया। इसलिए उसने संधि से अलग होने का फैसला लिया। अब अमेरिका ऐसी मिसाइल बनाने और तैनात करने के लिए स्वतंत्र है। पुतिन ने हाल में कहा था कि रूस फिर हथियारों की होड़ नहीं चाहता है, लेकिन जवाब देने को पूरी तरह तैयार है। सरकारी चैनल ने रविवार शाम को प्रसारित कार्यक्रम में अमेरिका के नक्शे पर कुछ लक्ष्यों को चिह्नित किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here