उन्नाव कांडः एनएचआरसी ने यूपी सरकार को थमाया नोटिस

0
41

नई दिल्ली, 10 अप्रैल। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बलात्कार पीड़ित युवती के पिता की उन्नाव जेल में हुई संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले का स्वतः संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है। उन्नाव विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनके साथियों पर सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाते हुए पीड़िता ने मुख्यमंत्री आवास के बाहर आत्मदाह की कोशिश की थी| उसके ठीक एक दिन बाद पीड़िता के पिता की जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई.



आयोग ने मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट के आधार पर मामले का स्वतः संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है। आयोग ने पीड़िता के आरोपों को गंभीरता से लेते हुए राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर मामले की पूरी रिपोर्ट देने को कहा है। साथ ही आयोग ने उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की भी रिपोर्ट तलब की है जिन्होंने पीड़िता की शिकायत दर्ज करने से इनकार किया था।

हिरासत में हुई मौत के मामले में घटना के 24 घंटे के भीतर उसे सूचना न दिए जाने को लेकर भी आयोग ने ऐतराज जताते हुए पुलिस महानिदेशक से इस बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here