रोबर्ट वाड्रा से करीब तीन घंटे तक चली पूछताछ।

0
68

जयपुर|कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के पति रोबर्ट वाड्रा से मंगलवार को यहां जयपुर के ईडी कार्यालय में करीब तीन घंटे तक लम्बी पूछताछ चली। सूत्रों के अनुसार रोबर्ट लंच के लिए होटल गए हैं, उनसे लंच ब्रेक के बाद फिर से पूछताछ की जाएगी। रोबर्ट के साथ उनकी मां मौरिन वाड्रा से भी पूछताछ हुई, लेकिन वे 12 बजकर 20 मिनट पर ईडी कार्यालय से होटल के लिए रवाना हो गई थीं। इससे पहले सुबह प्रियंका गांधी खुद रोबर्ट और सास मौरिन को ईडी कार्यालय छोड़ने के लिए आई थीं। इसके बाद वे होटल से सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गईं।

रोबर्ट वाड्रा से बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग क्षेत्र की 275 बीघा जमीन के सौदे को लेकर ईडी ने यह पूछताछ की है। बताया जा रहा है कि ईडी ने वाड्रा से पूछताछ के लिए 55 सवालों की सूची तैयार की थी।

सूची में जमीन खरीद के सोर्स और इस सौदे में सहयोगियों की भूमिका से जुड़े सवाल रखे गए। इसके अलावा वाड्रा की ओर से लिए गए राजनीतिक लाभ पर भी उनसे पूछताछ की संभावना जताई थी।

यह है मामला
महाजन फील्ड फायरिग रेंज में नियम के खिलाफ आवंटित 275 बीघा जमीन वाड्रा की कंपनी स्काईलाट हॉस्पिटैलिटी ने खरीदी थी। यह जमीन फायरिग रेंज के विस्थापितों के नाम से फर्जी आवंटन से जुड़ी है। यहां जिन लोगों के नाम पर जमीनों का आवंटन हुआ था, वे असल में थे ही नहीं। कुछ लोगों ने क्षेत्र के तत्कालीन तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी सहित अन्य सरकारी कर्मचारियों से मिलकर जमीन को 2006-07 में अपने नाम कराकर बेचना शुरू किया। इसी दौरान वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट ने पहले 150 बीघा और फिर 125 बीघा जमीन खरीदी। मामले का खुलासा 2010 में हुआ, लेकिन मामला वाड्रा से जुड़ा होने के कारण तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया।

2014 में दर्ज किया केस
2014 में इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज किया। इनमें चार केस वाड्रा की कंपनी से जुड़े हुए हैं, फर्जी आवंटन से जुड़े 16 केस गजनेर और दो केस कोलायत पुलिस थाने में वर्ष 2014 में दर्ज हुए थे।

मुनाफा कमाने का आरोप
ईडी को मिली जानकारी में सामने आया कि स्काइलाईट हॉस्पिटैलिटी ने 69.55 हेक्टेयर जमीन 72 लाख रुपए में खरीदी और फिर तीन साल बाद उसे 5.15 करोड़ रुपए में बेचा। कंपनी को 4.43 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here