कानपुर : वाट्सएप के जरिये सर्विलांस टीम की नजरों से बच रहे IPL के सटोरिए

0
260

वर्ल्ड खबर एक्सप्रेस न्यूज

कानपुर : जहां एक तरफ यूपी की पुलिस हाईटेक हो गयी है और बड़े बड़े मामलों को सुलझाने के साथ ही अपराधियों को सर्विलांस की सहायता से कॉल्स को हैक करते हुए आसानी से पकड़ लेती है लेकिन इस बार ipl मैच के सटोरियों ने नया तरीका अपनाया है .

आईपीएल है सटोरियों का त्योहार

इंडियन प्रीमियम लीग भारत समेत अन्य देशों में क्रिकेट के त्योहार के साथ साथ सटोरियों का त्योहार माना जाता है प्रत्येक ओवर ,लास्ट स्कोर ,विकेट आदि में सट्टा लगता है बताते चले कि बीते कुछ सालों में IPL के मैचों के दौरान एसटीएफ व सर्विलांस टीम सक्रिय हो जाती है और सटोरियों की कॉल को ट्रेस करते हुए उन्हें पकड़ लेती थी .

वाट्सएप ने दिलाया सटोरियों को बचाव का यू टर्न

पुलिस टीमों की धरपक्कड़ के दौरान कॉल ट्रैस होने के डर से वाट्सप में अलग अलग नामो से ग्रुप बनाकर अपने एरिया के सटोरियों को जोड़ते हुए सट्टेबाज लाखों का सट्टा लगा रहे है सूत्रों की माने तो अभी तक यूपी पुलिस के पास वाट्सएप हैक करने की तकनीकी नही उपलब्ध हो पायी है .जिसके चलते सटोरियों ने ये नयाब और महफूज तरीका अपनाया जा रहा है जिसकी तरफ सायद स्पेशल टीमों का ध्यान भी नही गया हुआ है .

स्मार्टफोन से स्मार्ट हुए सट्टेबाज युवा

स्मार्टफोन और हाई स्पीड इंटरनेट ने ग्रामीण क्षेत्र के यूथ पर भी ipl में सट्टे को लेकर और 1 के 9 गुना पैसे कमाने के लालच को बढ़ाने में खासा योगदान दे रखा है सट्टेबाज युवा अपने एरिया के सट्टा लगाने वाले दलालों से संपर्क में आते है फिर दलाल द्वारा बनाये गए वाट्सएप ग्रुप में जुड़ कर सट्टा लगाते है .

बीते कुछ सालों में तेजी से फैल गया सट्टा बाजार

2018 में ipl का 11 वां सीजन चल रहा है जिसके 3 मैच हो चुके है बताते चले ipl में सट्टे का क्रेज बीते 4 से 5 सालों में ज्यादा बढ़ गया है और बुकी के ब्रोकर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी साख बढ़ाते हुए प्रतिदिन लाखों रुपये का सट्टा लगवा रहे है .

थाना स्तर पर बननी चाहिए स्पेशल टीम

सट्टे से युवाओं को बचाने के लिए प्रशासन द्वारा थाना स्तर में स्पेशल टीम गठित करते हुए पब्लिक के बीच टीम को रखते हुए इलाके में होने वाले सट्टे की जानकारी लेकर विशेष अभियान चलाकर इसे जड़ से खत्म करना चाहिए .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here