तापमान गिरने से कानपुर में मौसम हुआ सुहावना, हवा-बारिश का बवंडर पहुंचा बुन्देलखण्ड

0
101

कानपुर, 08 अप्रैल । मौसम विभाग ने छह से आठ अप्रैल के बीच में तेज हवाएं और बारिश का पूर्वानुमान लगाया था। जिसके चलते शुक्रवार देर शाम से ही मध्य जोन में मौसम का मिजाज बदलने लगा और हवाओं के साथ बारिश हुई। लेकिन कानपुर में देर रात बिजली कड़कने व तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। जिससे तापमान में अचानक गिरावट आ गई और रविवार को बारिश न होते हुए भी तापमान गिर गया। पारे के गिरने से मौसम सुहावना हो गया। इसके साथ ही हवाओं और बारिश का यह बवंडर रविवार को बुन्देलखण्ड जा पहुंचा। जिससे उस क्षेत्र में खड़ी फसलों पर काफी नुकसान होने की संभावना है।

पिछले दिनों से तेज धूप के चलते जहां तापमान बढ़ रहा था तो वहीं वायुदाब कम हो रहा था। मौसम के इस मिजाज को देखते हुए मौसम विभाग ने छह से आठ अप्रैल तक हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई थी। जिसके चलते शुक्रवार को देर शाम मध्य जोन में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। कानपुर देहात औरेया, मैनपुर, इटावा, कन्नौज और फर्रूखाबाद जनपदों में देर शाम से ही बिजली कड़कने के साथ बारिश हुई। तो वहीं कानपुर नगर जनपद में देर रात मौसम का मिजाज बदला और रात में तेज हवाएं चलने के साथ बारिश हुई। बारिश और हवाओं से खड़ी फसलों को काफी नुकसान हो गया खासतौर गेहूं की फसल को।

लेकिन बारिश और हवाओं का बवंडर रविवार को कानपुर से निकलकर बुन्देलखण्ड के महोबा, बांदा और चित्रकूट जनपदों की ओर रूख कर गया। जिससे वहां की फसलों में भारी नुकसान की संभावना है। हालांकि रविवार को कानपुर में मौसम साफ रहा पर तेज हवाओं के चलते पारे में गिरावट हुई और मौसम सुहावना हो गया। जिससे लोगों ने गर्मी से काफी राहत महसूस की। चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. अनिरूद्ध दुबे ने बताया कि तापमान बढ़ने से वायुदाब कम हो रहा था। जिसके चलते तीन दिनों तक मौसम का मिजाज बदला और अब सामान्य हो जाएगा। बताया कि पहले दिन इसकी शुरूआत पश्चिम क्षेत्र फिर मध्य जोन और रविवार को बुन्देलखण्ड के बांदा मण्डल में हवाओं के साथ बारिश हुई है।

कानपुर के साथ बांदा मण्डल का गिरा पारा
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि बारिश के साथ तेज हवाओं से का असर कानपुर में रविवार को भी रहा और तापमान में गिरावट दर्ज की गई। कहा कि रविवार को अधिकतम 34.2 व न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके साथ ही सुबह की आर्द्रता 61 फीसदी और दोपहर की 41 फीसदी रही। बताया कि रविवार को हवाओं की दिशाएं पूर्वी की जगह उत्तरी पूर्वी हो गईं है

जिनकी रफ्तार सुबह 11 किलोमीटर प्रति घंटा रही दोपहर दो बजे साढ़े आठ किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की गई। बताया कि बांदा मण्डल के हमीरपुर, महोबा, बांदा और चित्रकूट जनपदों में बारिश और तेज हवाओं के चलने से पारे में गिरावट आई। बताया कि इन जनपदों में औसत अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रहा। कहा कि अब मौसम में बदलाव आएगा और आसमान भी साफ रहेगा। जिससे तापमान में एक बार फिर बढ़ोत्तरी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here