कानपुर(कुछ अलग) ; पुलिस वाले बड़े कटियाबाज रे , पढ़िए पूरी खबर

0
476

वर्ल्ड खबर एक्सप्रेस न्यूज

कानपुर : जिले की केस्कों व् विजलेंस टीम जितना बिजली चोरी को लेकर आम जनता के बीच सक्रिय रहती है उतना ही वह अन्य सरकारी विभागों को नजरंदाज करती हुई नजर आती है पब्लिक कटिया लगायें तो जुर्म और पूरा पुलिस थाना कटिया से चले तो ?

क्या है पूरा मामला

जनपद के कई ऐसे पुलिस स्टेशन है जिनमें बिजली कटिया लगाकर चलती है बिना मीटर के बिजली का उपभोग करते हुए राजस्व को अच्छी खासी चपत लगाई जाती है जिसकी बानगी आज बिधनू थाने में देखने को मिली बताते चले की थाना परिसर में केस्कों की तरफ से कोई भी मीटर नही लगा हुआ है थानाध्यक्ष के कमरें में लगा एसी हो आफिस में लगे कम्प्यूटर हो या फिर परिसर के आवासों में रहने वाले पुलिस कर्मियों के घर में लगे अन्य बिजली के उपकरण सभी बिना मीटर के बिजली का उपभोग करते है. ये हाल थाने के साथ साथ पुलिस चौकीयों का भी है .

केस्को की लापरवाही से लाखों का नुकशान

केस्को द्वारा सरकारी परिसरों में बिजली उपभोग को लेकर घोर लापरवाही देखने को मिलती है जिसके चलते जहाँ एक तरफ लाखों रूपये बिजली का बिल बकाया होता है वहीं दूसरी तरफ अनावश्यक तौर पर बिजली खर्च होती है .

कैसे होती है बिलिंग

थाना परिसर हो या सरकारी कोई भी अन्य विभाग में बिजली का कितना उपभोग किया गया है उसके लिए केस्कों में टेस्ट डीवीसन बना होता है जिसका काम प्रत्येक महीने में सरकारी विभागों में लगे बिजली के मीटर की एमाराई करते हुए रिपोर्ट तैयार करना है उसके बाद उस रिपोर्ट को सम्बंधित विभाग के मुख्य कार्यालयों में भेज दी जाती है और उसके बाद मुख्य कार्यालय द्वारा जिले के अन्य कार्यालयों में भेजते हुए विधुत विभाग को बिल भुगतान किया जाता है .

बिना मीटर कैसे होती है एमाराई

जैसा की तस्वीरों में साफ साफ नजर आ रहा है बिधनू थाना परिसर में केस्कों द्वारा किसी भी तरह का कोई भी मीटर नही लगाया गया है और वहां बिजली की आपूर्ति सीधे लाइन से कटिया लगाकर केबिल द्वारा बिना मीटर के की जा रही है जनपद के ऐसे कई थाने है जहाँ पर केस्कों द्वारा खुद को जानबूझकर चूना लगवाया जा रहा है.

क्या बोले जिम्मेदार

बिधनू विधुत उपखंड के जेई राहुल अवस्थी ने बताया की बिधनू पुलिस स्टेशन की मीटर रीडिंग टेस्ट डीवीसन द्वारा की जाती है बिलिंग रिपोर्ट कानपुर एसएसपी में जाती है उसके बाद ही बिल का भुगतान होता है जब जेई से थाना परिसर में मीटर लगे होने की बात पूछी गयी तो उन्होंने बताया की वहां पर भी मीटर लगा हुआ है .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here