World Bank के अध्यक्ष जिम योंग किम ने दिया इस्तीफा

0
70

वाशिंगटन
विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने घोषणा की कि वह जनवरी के अंत में अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। किम ने अपना कार्यकाल पूरा होने से तीन साल पहले ही अप्रत्याशित इस्तीफे की घोषणा की है। किम ने बैंक कर्मियों को लिखे पत्र में कहा कि उनका लंबे समय से मानना है कि विकासशील देशों की बड़ी वित्तीय आवश्यकताओं और उपलब्ध सहयोग के बीच अंतर पाटने के लिए निजी क्षेत्र में काम करना आवश्यक है। इसलिए मैंने निर्णय लिया है कि अब मेरे लिए नई चुनौतियों को स्वीकार करने का समय आ गया है।
किम के जाने से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को विश्व बैंक के पद के लिए अपनी पसंद का उम्मीदवार नामित करने का अवसर मिलेगा। विश्व बैंक के गठन के बाद से उसका नेतृत्व अमेरिकियों ने ही किया है और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का नेतृत्व किसी न किसी यूरोपीय ने किया है। चीन समेत एशियाई देशों और कई अन्य देशों ने इस पर आपत्ति जताई है। किम का कार्यकाल 30 जून 2022 को समाप्त होना था।
किम ने इस्तीफा देते हुए कहा कि वह विकासशील देशों में बुनियादी ढांचागत निवेश बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंपनियों के साथ जुड़ने के अलावा ‘पार्टनर्स इन हेल्थ’ के साथ भी फिर से जुड़ेंगे। उन्होंने गरीब देशों को चिकित्सकीय मदद मुहैया कराने के लिए करीब 30 साल पहले ‘पार्टनर्स इन हेल्थ’ संगठन की सह-स्थापना की थी। विश्व बैंक ने कहा कि किम की विदाई के बाद अंतरिम आधार पर बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टालीना जार्जिवा एक फरवरी को पदभार संभालेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here