दोबारा नहीं होगी 10वीं की गणित की परीक्षा : सीबीएसई

0
40

नई दिल्ली, 03 अप्रैल । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाओं में पेपर लीक की शिकायत के बाद दोबारा परीक्षा को कराने को लेकर परिजनों और छात्रों में असमंजस बना हुआ है। इस बीच मंगलवार को बोर्ड ने स्पष्ट किया कि सीबीएसई की 10वीं कक्षा के गणित विषय की परीक्षा दोबारा नहीं कराई जाएगी।

शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने मंगलवार को कहा कि सीबीएसई की कक्षा 10वीं के कथित प्रश्न पत्र लीक मामले की पारंभिक जांच और इसके प्रभाव के बाद छात्रों के हितों को सर्वोपरि मानते हुए यह निर्णय लिया गया है कि दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा राज्यों में भी फिर से परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इसलिए, 10वीं कक्षा की फिर से परीक्षा नहीं होगी।

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के दो प्रश्न पत्रों के लीक के संबंध में शिकायतें मिली थीं। इसके बाद सीबीएसई ने 12वीं के अर्थशास्त्री विषय की दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को कराने की घोषणा कर दी थी। हालांकि 10वीं के गणित की परीक्षा को पूरे देश में दोबारा कराने के बजाए इतना ही कहा था कि केवल दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा से ही प्रश्न पत्र लीक की शिकायतें मिली हैं। ऐसे में पुलिस जांच के बाद यदि आवश्यकता हुई तो पूरे देश के बजाए केवल इन्हीं स्थानों पर परीक्षा दोबारा कराई जाएगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here