दो दिन के लिए दिल्ली आने वाली 100 से ज्यादा रेलगाड़ियां होंगी रद्द

0
83

नई दिल्ली। रेल लाइन मरम्मत होने के कारण दिल्ली के तुगलकाबाद और हरियाणा केपलवल के बीच चौथी रेल लाइन का काम पूरा किया जाना है। रेल अधिकारियों के मुताबिक चौथी लाइन का काम पूरा होने के बाद इस रूट पर ट्रेनों को सही समय पर चलाने में मदद मिलेगी।  इसलिए शनिवार व रविवार के दिन नॉन इंटरलॉकिंग का काम भी किया जा रहा है।

इसके चलते न्यू फरीदाबाद में नॉन इंटरलॉकिंग का काम करने के लिए 22 व 23 दिसंबर को इस मार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित रहेगी। सौ से ज्यादा ट्रेनें रद्द करने के साथ ही कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। इससे लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने वालों के साथ ही लोकल यात्रियों को भी परेशानी होगी। इसमें 22 दिसंबर को कुल 54 तथा 23 दिसंबर को 50 ट्रेनें रद की गई हैं। वहीं 32 ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है, जबकि 4 ट्रेनें गंतव्य से पहले समाप्त हो जाएंगी।

गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, निजामुद्दीन-जबलपुर श्रीधाम सुपर फास्ट एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन-कोटा जनशताब्दी एक्सप्रेस, अमृतसर-नांदेड़ सचखंड एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन-कोटा विशेष ट्रेन तथा अमृतसर-इंदौर एक्सप्रेस। इस बीच कोटा व मुंबई की ट्रेनों के साथ ही दो दर्जन से ज्यादा लोकल ट्रेनें रद रहेंगी।मुरादाबाद रेल मंडल क्षेत्र में रेलवे ने शुक्रवार से बड़ा मेगा ब्लॉक ले लिया। इसके चलते शुक्रवार से मुरादाबाद रूट पर ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया।

आगरा-दिल्ली रेलवे इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को स्थगित किए जाने से क्षुब्ध दैनिक यात्रियों ने होडल रेलवे स्टेशन पर जमकर बबाल काटा। दैनिक यात्री घंटों तक रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। हजारों दैनिक यात्रियों ने रेलवे स्टेशन पर रेल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान यात्रियों ने कोसी की तरफ से दिल्ली की तरफ आ रही अमृतसर एक्सप्रेस को भी स्टेशन पर ही रोक दिया। ट्रैक जाम किए जाने के चलते और भी कई ट्रेन बाधित हुईं।

रेलवे विभाग ने शुक्रवार से 15 फरवरी तक के लिए फरीदाबाद-आगरा सैक्शन में आधा दर्जन ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था, जिसके चलते ट्रेन नंबर 14211 आगरा-दिल्ली इंटरसिटी भी बंद कर दी गई थी। इंटरसिटी एक्सप्रेस सुबह 5.50 बजे आगरा कैंट से चलती है जो कि करीब सात बजे होडल रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है। शुक्रवार की सुबह जब पता चला कि ट्रेन को 15 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया है तो लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।

फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस और बेगमपुरा सहित कई ट्रेनें शुक्रवार को निरस्त रहीं। रेलवे के मुताबिक यह मेगा ब्लॉक 16 दिसंबर तक रहेगा। इसके चलते लखनऊ से दिल्ली और जम्मू जाने वाली कुछ ट्रेनों का निरस्तीकरण होगा। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि मुरादाबाद में नॉन इंटरलॉकिंग, सब-वे निर्माण, पटरी व पुल मरम्मत कार्य होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here