7 साल के बच्चे ने एक साल में कमाए 115 करोड़ रुपए, फोर्ब्स सूची में TOP स्थान

0
35

लॉस एंजलिस :अमेरिका का एक बच्चा आजकल खिलौनों और खेल के कारण सोशल मीडिया सेंसेशन बना हुआ है । जीं हां ये बच्चा खिलौने के खेल से करोड़ों की कमाई कर रहा है। 7 साल के रेयान के यूट्यूब चैनल को फोर्ब्स ने अपनी ताजा सूची में सर्वाधिक कमाई करने वाला यूट्यूब चैनल बताया है।

‘रेयान ट्वॉयजरिव्यू’ नाम के अपने चैनल पर खिलौनों का रिव्यू करते हुए इस नन्हे बाजीगर ने 2017-18 में 155 करोड़ रुपए (करीब 22 अरब डॉलर) कमाई की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 80 करोड़ से अधिक लोगों ने रेयान का एक वीडियो यूट्यूब पर देख चुके हैं। 2015 में शुरू हुए रेयान के चैनल ने पहले साल 10 लाख रुपए कमाए थे।

उसके चैनल के 1.73 करोड़ से अधिक सबस्क्राइबर हैं । रेयान ट्वॉयजरिव्यू के एक वीडियो को एक दिन में 16 लाख लोगों ने देखा। पिछले साल वॉशिंगटन पोस्ट को दिए एक इंटरव्यू में रेयान की मां ने बताया, ‘यूट्यूब चैनल का ख्याल तब आया जब रेयान तीन साल का था। रेयान छोटी उम्र से ही खिलौनों के रिव्यू वाले टीवी चैनल्स देखा करता था।

एक दिन रेयान ने कहा कि दूसरे बच्चों की तरह वह यूट्यूब पर क्यों नहीं है और यहीं से इस चैनल का ख्याल आया। रेयान की मां ने कहा, ‘हम खिलौनों की एक दुकान पर गए, एक लीगो ट्रेन खरीदी और यहीं से चैनल की शुरुआत हुई।’ फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक, जून 2017 से जून 2018 के बीच रेयान ने 22 मिलियन डॉलर (करीब 155 करोड़ रुपए) की कमाई की।

पिछले साल उन्होंने 11 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। 2017 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले यूट्यूब चैनल की लिस्ट में रेयान का चैनल 8वें नंबर पर था। रेयान के यूट्यूब चैनल ‘रेयान टॉयज रिव्यू’ में कई अलग अलग श्रेणियां हैं, जिनमें खास तरह के खिलौनों का रिव्यू होता है।

इनमें एनिमेशन, फन एंड साइंस, एजुकेशनल, एग सरप्राइज टॉयस आदि हैं। इसके अलावा इस चैनल पर पारिवारिक आयोजनों और छुट्टियों की यात्रा का भी विवरण होता है। रेयान की कमाई का जरिया सिर्फ यूट्यूब चैनल ही नहीं बल्कि उनके नाम से खिलौनों का खास संस्करण वॉलमार्ट पर भी उपलब्ध है। उनके इस खास संस्करण को यूट्यूब पर प्रमोशन भी मिलती है और बच्चों के बीच इन्हें खास पसंद भी किया जाता है। इसमें खिलौनों के अलावा टी शर्ट्स भी शामिल हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here