क्या ‘हिटमैन’ ने उड़ा दी है कंगारुओं की नींद, रोहित को रोकना मुश्किल: मैक्सवेल

0
54

ब्रिस्बेन : विराट कोहली भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ हैं और किसी भी मुकाबले में विपक्षी टीम का निशाना इसको कमजोर करने पर होता है। हालांकि, तीन टी20, चार टेस्ट और 3 वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंची टीम इंडिया के किसी और बल्लेबाज ने मेजबानों की नींद उड़ा रखी है। वह बल्लेबाज हैं टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा। 21 नवंबर को दोनों देशों के बीच पहला टी20 मैच खेला जाना है और पहले मैच से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने रोहित की जमकर तारीफ की है।

मैक्सवेल का कहना है कि एक बार अगर रोहित का बल्ला चल पड़ा तो फिर आप उन्हें रोक नहीं सकते। जिस तरह से मैक्सवेल रोहित की तारीफ में कसीदे पढ़ रहे हैं उससे साफ झलक रहा है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम को हिटमैन का खौफ अभी से सता रहा है।
रोहित शर्मा की बैटिंग काबिलेतारीफ हैं।
रोहित गेंद को बेहद आसानी से खेलते हैं।

दूसरे बल्लेबाजों की तुलना में उनके पास शॉट खेलने के लिए बहुत ज्यादा टाइम रहता है। वो बल्लेबजी को बहुत आसान बना देते हैं और उन्हें खेलते देखना बेहद शानदार रहता है। वह स्पिन और पेस दोनों को समान काबिलियत के साथ खेलते हैं और वह गेंदों को आसानी से बाउंड्री के बाहर भेजते हैं।

इस ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने कहा, ‘रोहित सही मायने में स्टार हैं। उनके नाम वनडे क्रिकेट में कई दोहरे शतक हैं। वनडे में उनका हाईएस्ट स्कोर 264 है। रोहित जब खेलते हैं तो उनके चेहरे पर कोई शिकन नहीं होती और वो किसी भी गेंदबाज को खेलते वक्त परेशान नजर नहीं आते। वह जब लय में होते हैं तो उन्हें आप रोक नहीं सकते। ऑस्ट्रेलिया में खेलने में बड़े से बड़े बल्लेबाजों के पसीने छूटते हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में रोहित का रेकॉर्ड गजब का है।

रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 27 वनडे मैचों में 51.95 की औसत से 1,143 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 4 अर्धशतक निकले हैं। ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित का ऐवरेज उनके करियर ऐवरेज से काफी बेहतर है। वनडे में 47.78 का करियर ऐवरेज रखने वाले रोहित ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 16 मैच खेले हैं और 57.50 के ऐवरेज से 805 रन ठोके हैं। इसमें तीन सेंचुरी और दो हाफ सेंचुरी शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में रोहित की पांच पिछली पारियां इस तरह से हैं- 171*, 124, 6, 41 और 99।

रोहित ने ये सारी पारियां 2016 के दौरे पर खेली थीं। इनमें पर्थ की तेज और उछाल लेती पिच पर 171* रन की उनकी यादगार पारी भी शामिल है। ओपन करने उतरे रोहित नॉटआउट पविलियन लौटे थे। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 163 गेंदों का सामना करते हुए 13 फोर और 7 सिक्स उड़ाए थे। वनडे में डबल सेंचुरी स्पेशलिस्ट रोहित अगर इस दौरे पर भी ऐसी कोई धमाल मचाने वाली पारी खेल जाएं तो हैरानी की कोई बात नहीं होगी।

दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से हो रही है और इसका पहला मुकाबला 21 नवंबर को खेला जाएगा। रोहित का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी सरजमीं पर टी20 में भी रेकॉर्ड लाजवाब है। 2016 के पिछले दौरे पर रोहित तीनों टी20 मैच में मैदान पर उतरे और तीन में से दो मैचों में उन्होंने फिफ्टी प्लस स्कोर (60 और 52) किया। पहले टी20 में वह 31 रन बनाकर आउट हुए। अंतिम टी20 में उन्होंने 52 रन की पारी खेली थी और भारतीय फैंस चाहेंगे कि रोहित ने टी20 में जहां पर अपनी पारी छोड़ी थी इस दौरे पर वह वहीं से शुरुआत करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here