कानपुर :नए साल पर शहर के चार पार्क भी दिखेंगे नए

0
87

कानपुर। शायद, पार्को की बदहाली अब दूर हो सकेगी। नगर निगम ने अमृत योजना के तहत छह करोड़ रुपये से शहर के चार पार्को को खूबसूरत बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए इन पार्को को आधुनिक स्वरूप दिया जाएगा।

सब ठीक रहा तो नए साल में यह पार्क सौगात से कम नहीं होंगे। पहले चरण में पश्चिम और दक्षिण क्षेत्र के पार्को का कायाकल्प कराया जा रहा है। महापौर प्रमिला पांडेय ने बताया कि चार पार्को का अमृत योजना के तहत निर्माण कराया जा रहा है। इन पार्को को नए साल में जनता के लिए खोल दिया जाएगा। पार्को में यह होगी व्यवस्था बाउंड्रीवाल, सोलर लाइटें, पौधे, पाथ-वे, फव्वारा, बच्चों के झूले, लॉन व बेंच आदि का निर्माण कराया जा रहा है। साथ ही शौचालय व पेयजल की व्यवस्था होगी।

इन पार्को का हो रहा कायाकल्प
महाबलीपुरम 4.48 करोड़ रुपये, दयानंद विहार 38 लाख रुपये, इन्द्रापार्क निरालानगर 37 लाख रुपये, सत्यम विहार 60 लाख रुपये 4.70 करोड़ से चमकेगा। कारगिल पार्क मोतीझील को भी 4.70 करोड़ रुपये से विकसित किया जाएगा, इसके लिए वर्कआर्डर जारी कर दिया गया है।

नवंबर माह के अंत तक काम शुरू हो जाएगा। यहां बाउंड्रीवाल, फव्वारा, लाइटें झूले, बेंच आदि के साथ जलाशय की सफाई कर किनारों पर पत्थर लगाए जाएंगे ताकि मिंट्टी का कटाव रुक सके।

जलाशय को जोड़ने की तैयारी
कारगिल पार्क मोतीझील के जलाशय को जोड़ने की तैयारी की जा रही है। प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है, जिसे योजना में शामिल किया जाएगा। जलाशय जुड़ने पर नौका चलाने का भी प्लान है। साउथ सिटी में स्थित गुलाब गार्डेन पार्क की भी तस्वीर अमृत योजना से बदलेगी। 1.63 करोड़ रुपये से पार्क का विकास कराने की तैयारी की जा रही है। अभी शासन से स्वीकृति मिलना शेष है।

कारगिल पार्क में प्लास्टिक बोतल पर लगेगा टोकन कारगिल पार्क मोतीझील में प्लास्टिक बोतल ले जाने पर नगर निगम टोकन लगाने की तैयारी कर रहा है। देखा गया है कि यहां आने वाले कुछ लोग पानी पीने के बाद खाली बोतल जलाशय में फेंक देते हैं जिससे गंदगी हो जाती है। लोगों को ऐसा करने से रोकने के लिए नगर निगम सतर्क हो गया है। प्लास्टिक की बोतल ले जाने पर तय रकम जमा करा टोकन दिया जाएगा। पार्क घुमकर वापस आने पर बोतल दिखाने के बाद टोकन लेकर जमा रकम वापस कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here