पाक के लिए अजूबा है इंटरनेट, ज्यादातर लोग अब भी हैं अनजान: रिपोर्ट

0
50

इस्लामाबाद :पूरी दुनिया के लिए अभिव्यक्ति का जरिया बना इंटरनेट पाकिस्तान के लिए यह अब भी अजूबा है। पाकिस्तान में ज्यादातर लोग अब भी इंटरनेट से अनजान हैं। 15 से 65 वर्ष की उम्र के ज्यादातर पाकिस्तानियों को पता ही नहीं है कि इंटरनेट क्या है। एशिया सूचना संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के एक सर्वेक्षण से इस बात का चला है। यह सर्वेक्षण श्रीलंका में स्थित एक थिंक टैंक लिरनेशिया द्वारा किया गया था, जो आईटी में रिसर्च का काम करती है।

पाकिस्तान में इंटरनेट को लकेर बहुत कम जागरूकता है। पाकिस्तान में 15-65 आयु वर्ग के आबादी में केवल 30 प्रतिशत लोग इंटरनेट के बारे में जानते हैं। थिंक टैंक लिरनेशिया द्वारा किए गए सर्वे में पाकिस्तान के 2,000 परिवारों को शामिल किया गया। लिरनेशिया का दावा है कि नमूना पद्धति को राष्ट्रीय स्तर पर 15 से 65 वर्ष की 98 प्रतिशत आबादी का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। उसके बाद ही इस सर्वे को अंजाम दिया गया।

अक्टूबर-दिसंबर 2017 के बीच किए गए इस सर्वेक्षण को यह समझने के लिए किया गया था कि लोग आईटी सेवाओं का उपयोग कैसे करते हैं। बेहतर इंटरनेट पंजीकरण प्रणाली के बावजूद पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण वेबसाइट पर 152 मिलियन सक्रिय सेल्युलर ग्राहकों का उल्लेख है। अध्ययन से पता चलता है कि इंटरनेट जागरूकता की कमी पाकिस्तान समेत कई एशियाई देशों में है।

इंटरनेट का उपयोग नहीं करने वालों में इसके बारे में जागरूकता की कमी थी। पाकिस्तानी महिलाएं पुरुषों की तुलना में इंटरनेट का 43 प्रतिशत कम उपयोग करती हैं। हालांकि, भारत में यह अंतर 57 प्रतिशत और बांग्लादेश में 62 प्रतिशत है। बता दें कि यह रिपोर्ट विशेष रूप से स्मार्ट मोबाइल फोन के उपयोगकर्ताओं पर प्रकाश डालती है। पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने रिपोर्ट के निष्कर्षों पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here