बारिश-बर्फबारी से उत्तराखंड में बढ़ी ठंडक, ओलावृष्टि की संभावना

0
25

देहरादून : उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश तथा ऊंची पहाडियों पर बर्फबारी होने से मौसम में ठंडक बढ़ गई है जबकि मौसम विभाग द्वारा अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना जताए जाने के मद्देनजर पारा और नीचे गिरने की आशंका है।

केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की ऊंची पहाडियों पर रूक-रूक कर बर्फबारी हो रही है जबकि निचले इलाकों में हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश भी हो रही है, जिससे मौसम सर्द हो गया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों- उत्तरकाशी, ऊखीमठ, जखोली, नैनीताल, बागेश्वर, देहरादून में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

बर्फबारी और बारिश से कई जगह मार्ग भी प्रभावित हुए। चमोली जिले में लामबगड़ के पास पत्थर आने तथा हनुमानचट्टी से बद्रीनाथ तक बर्फबारी होने के कारण ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए अवरूद्ध हो गया है।
बर्फबारी के कारण ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भी उत्तरकाशी में 3 घंटे के लिए बंद रहा।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में विशेषकर देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल तथा पिथौरागढ़ जिलों में ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की गई है। इस आशंका के मद्देनजर राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने सभी संबंधित जिलाधिकारियों को सावधानी, सुरक्षा और आवागमन में नियंत्रण सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here