पेटीएम ने वॉट्सऐप के पेमेंट फीचर पर उठाये सवाल

0
62

नई दिल्ली : वॉट्सएप के पेमेंट फीचर को लेकर विवाद शुरू हो गए है। पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने इस विवाद को जन्म दिया है। उन्होंने वॉट्सएप पर ग्राहकों की सुरक्षा से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है। देश में वॉट्सएप के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता है और इसके लिए यह सबसे बड़ा बाजार है।

लगाया यह आरोप

शर्मा ने आरोप लगाया है कि वॉट्सएप के यूपीआई पेमेंट प्लेटफॉर्म में ग्राहकों की सुरक्षा खतरे में हैं और यह सरकारी दिशा निर्देशों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि वह व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर के खिलाफ एनपीसीआई में याचिका दायर करेंगे। शर्मा ने कहा कि व्हाट्सएप से पैसे भेजने के लिए लॉग-इन और आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं की गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि व्हाट्सएप ने अपनी जरूरत के हिसाब से नियमों में फेरबदल किया है।

रिटेल पेमेंट रेगुलेटर पर भी लगाए आरोप

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने रिटेल पेमेंट रेगुलेटर एनपीसीआई पर बड़े आरोप लगाए हैं। शर्मा ने कहा है कि एनपीसीआई वॉट्सऐप और गूगल तेज जैसी विदेशी कंपनियों को प्राथमिकता दे रहा है और सिक्योरिटी फीचर्स में कमी की अनदेखी हो रही है। उनका कहना है कि विदेशी कंपनी को विशेष प्राथमिकता कैसे मिल सकती है, वॉट्सऐप इसका गलत फायदा उठा सकता है।

पेटीएम को होगा बड़ा नुकसान

गौरतलब है कि मौजूदा समय में भारत में 20 करोड़ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता हैं। ऐसे में व्हाट्सएप का नया फीचर आने के बाद पेटीएम को बड़ा नुकसान हो सकता है। शर्मा ने कहा कि फेसबुक हमारे पेमेंट सिस्टम में सेंध लगाने की कोशिश कर रहा है। वहीं एनसीपीआई के जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि यह फीचर मार्च के अंत तक आएगा और उस वक्त इसमें सभी फीचर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here