स्मार्टफोन बिक्री गिरने के बाद भी सैमसंग को हुआ रिकॉर्ड 15.4 अरब डॉलर का मुनाफा

0
43

सियोल : स्मार्टफोन एवं इलेक्ट्रानिक्स उत्पाद बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग को चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री गिरने और मुख्य कार्यकारी की गिरफ्तारी के बाद भी परिचालन से रिकॉर्ड 17,600 अरब वॉन यानी 15.4 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है। यह किसी भी एक तिमाही में कंपनी का सबसे अधिक मुनाफा है।

कंपनी का शुद्ध मुनाफा भी इस दौरान 17.5 प्रतिशत बढ़कर 13,100 अरब वॉन पर पहुंच गया। यह भी रिकॉर्ड स्तर है। इस दौरान कंपनी की बिक्री 5.5 प्रतिशत बढ़कर 65,400 अरब वॉन पर पहुंच गई। कंपनी ने बयान में कहा कि स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट के बाद भी वह मेमोरी चिप के अच्छे कारोबार के दम पर रिकॉर्ड प्रदर्शन में कामयाब रही। कंपनी ने कहा कि सेमीकंडक्टर इकाई ने मुनाफा को बढ़ाया।

कंपनी ने आने वाले समय में चुनौतियां सामने आने का भी जिक्र किया है। उसने कहा कि सेमीकंडक्टर कारोबार में मौसमी कारणों से असर पडऩे के कारण चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में परिणाम प्रभावित होने की आशंका है। कंपनी ने 2019 की पहली तिमाही में भी परिणाम प्रभावित होने की आशंका व्यक्त की है।आलोच्य तिमाही के दौरान कंपनी को मोबाइल कारोबार से 2,220 अरब वॉन का मुनाफा हुआ जो पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 33 प्रतिशत कम है। कंपनी को महंगे उत्पादों में एप्पल तथा सस्ते उत्पादों में चीन कंपनियों की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here