यूपी कैबिनेट का फैसला, यूरिया 35 रूपये सस्ती

0
98

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोक भवन में हुई कैबिनेट की बैठक में कुल 12 प्रस्तावों को मंजूरी मिली। बैठक में उत्तर प्रदेश में यूरिया 35 रुपये सस्ती करने का फैसला लिया गया। इसके साथ ओडीओपी योजना के तहत जिलों में कॉमन फैसिलिटी सेंटर खुलने की बात पर मुहर लगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने कृषि के क्षेत्र में निवेश के लिए जापान से काफी बड़ा समझौता किया है। इस प्रस्ताव को भी कैबिनेट से मंजूरी मिली है। इसके तहत जापान की कंपनियां कृषि के क्षेत्र में निवेश करेंगी।

कैबिनेट मे मोटरयान नियमावली में संशोधन के साथ उत्तर प्रदेश में उप निरीक्षक और निरीक्षक सेवा नियमावली 2018 जारी हुई है। इसमें सब इंस्पेक्टर को इंस्पेक्टर पद पर प्रोन्नत के लिए सात वर्ष की सेवा के बाद निरीक्षक नागरिक पुलिस प्रशिक्षण करना होगा। इस बार प्रयागराज में कुंभ मेला में कल्प वासियों को 17 किलोग्राम प्रति व्यक्ति चीनी मिलेगी। एक राशन कार्ड पर 2 किलोग्राम चीनी मिलेगी।

कैबिनेट ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चीनी की मात्रा बढ़ाने का अधिकार दिया है। कैबिनेट में कक्षा एक से आठ तक निरूशुल्क किताबों के वितरण के लिए छपाई की नीति में बदलाव। आजमगढ़ जालौन सहारनपुर और बांदा के मेडिकल कॉलेजों में समूह ग के रिक्त पद आउटसोर्सिंग से भरे जाएंगे। फैजाबाद अयोध्या में क्वीन हो मेमोरियल पार्क के उच्च विशेषताओं की धनराशि को मंजूरी। सरकार ने उत्तर प्रदेश में भांग की खेती को अनुमति दी।

योगी कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक मंगलवार सुबह 11 बजे लोकभवन में हुई। बैठक में 12 प्रस्तावों पर मुहर लगी, जिसमें उत्तर प्रदेश मोटर नियामवली में बदलाव का प्रस्ताव भी पास हुआ। व्यावसायिक वाहनों के लिए रंग निर्धारित किए गए हैं। उत्तर प्रदेश मूल्य संवर्धन नियामवली में संशोधन, प्राकृतिक गैस पर से वैट घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया गया है। प्रस्ताव से यूरिया कंपनी को राहत मिलेगी।

ओडीओपी को प्रोत्साहन देने वाले प्रस्ताव पर लगी मुहर, उपनिरीक्षक व निरीक्षक नागरिक सेवा नियमावली में संशोधन। यूरिया पर वैट को घटाए जाने का प्रस्ताव पास, यूपी जल संवर्धन अवहरण, सीवर नियमावली में हुआ संशोधन, ओड़ीपीओ में चिंहित उत्पादों के लिए सामान्य सुविधा केंद्रों की स्थापना को मंजूरी, एसपीवी करेगा केंद्रों को संचालित, उप निरीक्षक, निरीक्षक सेवा नियमावली से जुड़े प्रस्ताव पर लगी मुहर, पदोन्नति से जुड़े प्रस्ताव पर लगी मोहर, प्रशिक्षण ले चुके निरीक्षक, उपनिरीक्षकों को ज्येष्ठता के आधार पर मिलेगी प्रोन्नति, कुंभ मेला के दौरान श्रद्धालुओं, कल्पवासियों के लिए चीनी खरीद को कैबिनेट की स्वीकृति, उत्तर प्रदेश मूल्य संवर्धित टैक्स के प्राकृतिक गैस पर वैट की दरों में की गई कमी, पूर्व में तीन प्रकार की दरें थी,

सभी को फ्लैट करके दस परसेंट का स्लैब तय कर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 18-19 में किताब छपाई में परिवर्तन से जुड़ा प्रस्ताव पास, वाटरमार्क पेपर पर अब नहीं छपेंगी स्कूलों की किताबें, छापने वाली फर्मों के लिए कागज उत्पादन की सीमा 100 टन की सीमा घटाकर 50 की गई, फैजाबाद के अयोध्या में क्वीन मेमोरियल पार्क की स्थापना का प्रस्ताव पास, शोध के लिए औषधी भांग के पौधे की खेती की अनुमति प्रदान करने का प्रस्ताव पास किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here