आरबीआई ने बैंको को चेताया, नहीं लिए सिक्के तो होगी कार्रवाई

0
177

नई दिल्ली : बैंक उपभोक्ताओं से किसी भी राशि का सिक्का लेने से मना नहीं कर सकते हैं। ऐसा करने पर परिणाम दंडात्मक कार्रवाई हो सकती है ये कहना है आरबीआई का। आरबीआई ने कहा कि हर तरह के नोट वैध हैं और सिक्के लेने से बैंक द्वारा मना नहीं करने का बार-बार परामर्श जारी करने के बाद भी ऐसी शिकायतें आ रही हैं।

बैंकों में लगाए गए हैं नोटिस

बैंकों से कहा गया है कि लोगों की जानकारी के लिए ब्रान्च के अंदर और बाहर नोटिस लगाएं। आरबीआई ने स्टोरेज समस्या को लेकर कहा कि मौजूदा प्रक्रिया के मुताबिक सिक्कों को करंसी चेस्ट में जमा कराएं।

Image result for sikke rbi

इन सिक्कों को तोलकर लेने के दिए निर्देश

आरबीआई का कहना है कि बदलने या जमा के लिए सिक्के लेने से मना करने पर दुकानदारों व छोटे कारोबारियों समेत लोगों को बड़े स्तर पर दिक्कतें हो रही हैं। बैंकों सलाह दी जाती है कि अपने सभी ब्रॉन्चों से कहें कि सभी मूल्य के सिक्के एक्सचेंज या जमा के रूप में स्वीकार करें। रेग्युलेटर बैंकों को सलाह दी कि सिक्कों (विशेषकर 1 रुपये और 2 रुपये) को तौल कर स्वीकार करें। हालांकि 100 सिक्के वाले पॉलिथिन बैंक कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए सुविधाजनक होंगे। बैंकों से कहा गया है कि वे ऐसे पैकेट ब्रान्च में रखें।

10 रुपए के 14 तरह के सिक्के है वैध

कुछ समय पहले ही आरबीआई ने 10 रुपए के सिक्कों को लेकर भी निर्देश जारी किए थे कि 10 रुपए के सभी 14 तरह के सिक्के वैध हैं और किसी को भी इन्हें लेने से इंकार नहीं करना चाहिए। आरबीआई को सिक्कों को लेकर बार-बार आदेश निकालने पड़ रहे हैं क्योंकि अक्सर कई सिक्कों के चलन में न रहने की अफवाहें सामने आती रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here