जापान दौरे के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, शिंजो आबे से करेंगे मुलाकात

0
27

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रवाना हो गए। प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ नरेंद्र मोदी की ये 12वीं मुलाकात होगी। वो वहां 28-29 अक्तूबर को भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी यात्रा पर जाने से एक दिन पहले ट्वीट करते हुए कहा था कि मैं शिंजो आबे से वार्ता का इंतजार कर रहा हूं, इससे भारत और जापान के बीच संबंध और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा था, जापान एक महत्वपूर्ण भागीदार है, जिसके साथ हमारी एक विशेष सामरिक और वैश्विक साझेदारी है।

मैं भारत के नेताओं के साथ जापान के व्यापारिक नेताओं से बातचीत करूंगा। मैं वहां के भारतीय समुदाय से भी बातचीत का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। भारत और जापान के बीच मजबूत व्यापार और सांस्कृतिक संबंध हमारे लोगों और दुनिया के लिए अच्छा है।
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने पीएम मोदी को यामानशी स्थित विला में डिनर का न्योता दिया है। यह किसी अंतरराष्ट्रीय नेता को मिला अपनी तरह का पहला न्योता है। सूत्रों के मुताबिक, आबे ने मोदी के स्वागत में जो डिनर आयोजित किया है, उसमें जापान के कुछ सांसद और नेता भी मौजूद रहेंगे।
यामानशी को माउंट फुजी ज्वालामुखी की वजह से जाना जाता है। यह स्थान जापान की राजधीना टोक्यो से 100 किलोमीटर की दूरी पर है। माउंट फुजी के पास ही एक होटल में पीएम मोदी के लिए लंच भी आयोजन किया गया है। वार्षिक सम्मेलन के पहले दिन यानी 28 अक्तूबर को पीएम मोदी यामानशी में ही रहेंगे। यहां वो शिंजो आबे से कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। उसके बाद वो फानुक रोबोटिक्स केंद्र जाएंगे।
चीन की मानें तो दोनों नेताओं के बीच रक्षा समझौते पर बातचीत हो सकती है। जापान में भारत के राजदूत केंजी हिरामात्सू ने कहा है कि पीएम मोदी और शिंजो आबे के बीच कई परियोजनाओं पर भी बातचीत हो सकती है, जिसमें इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर और सुरक्षा संबंधी परिस्थितियां शामिल है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here