दुनिया की खबर रखने वाले इंटरपोल के चीफ मेंग हुए गुम

0
71

पेरिस : दुनिया की खबर रखने वाले इंटरपोल के अध्यक्ष मेंग होंगवेई लापता हो गए हैं। चीन के लोक सुरक्षा के उप मंत्री रहे 64 वर्षीय मेंग सितंबर के अंत में चीन के लिए रवाना हुए थे। इसके बाद उनकी कोई जानकारी नहीं मिली है।

फ्रांस के एक न्यायिक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने मामले की जांच शुरू कर दी है। इंटरपोल अध्यक्ष मेंग होंगवेई की पत्नी ने शुक्रवार को बताया कि उनका संपर्क अपने पति से फ्रांस के लियोन से जाने के बाद से नहीं हुआ है। लियोन में इंटरपोल का मुख्यालय है।

फ्रांस के अधिकारी ने बताया कि मेंग चीन पहुंचे थे। इसके बाद से मेंग के क्रियाकलाप के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। चीन की राजनीति में काफी समय तक सक्रिय भूमिका में रहने के बाद दो साल पहले ही मेंग को इंटरपोल का अध्यक्ष बनाया गया था। मेंग पहले चीनी नागरिक हैं जो इंटरपोल की अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। मेंग की पत्नी की शिकायत पर फ्रांस सरकार ने मेंग की तलाश शुरू कर दी है।

इंटरपोल ने एक बयान में स्पष्ट किया कि उसे मेंग के लापता होने की सूचना थी लेकिन यह मामला फ्रांस और चीन की खुफिया प्राधिकारों का है। इंटरपोल का मुख्यालय फ्रांस के लियॉन शहर में है। मेंग चीन में सार्वजनिक सुरक्षा के उपाध्यक्ष समेत कई वरिष्ठ पदों पर काम कर चुके हैं। मेंग को नवंबर 2016 में इंटरपोल का अध्यक्ष बनाया गया था और उनका कार्यकाल 2020 में खत्म होगा।

चीन ने मेंग होंगवेई की नियुक्ति को कथित आर्थिक अपराध की जांच में अंतरराष्ट्रीय मदद पाने का अवसर बताया था। मेंग ने पूर्व सुरक्षा प्रमुख झाउ योंगकांग के साथ काम किया था, योंगकांग इस समय भ्रष्टाचार के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। ऑपरेशन फॉक्स हंट का दावा है कि चीन कुछ देशों में अपने एजेंटों के जरिए बिना स्थानीय प्रशासन की मंजूरी के काम कर रहा है। इसके कारण कई बड़े अधिकारी हिरासत में लिए गए हैं और उनपर गंभीर अनुशासनहीनता के आरोप लगे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here