वाराणसी: गंगा दशहरा पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में लगायी आस्था की डुबकी

0
270

वाराणसी,04 जून । ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि गंगा दशहरा पर रविवार को गंगा तट पर आस्थावानों का रेला उमड़ पड़ा। भोर से शाम तक लाखोें श्रद्धालुओें ने पतित पावनी गंगा में डुबकी लगा कर आस्था और विश्वास के साथ उनका पूजन अर्चन किया। और गंगा मइया से परिवार में सुख समृद्धि अचल अहिवात की अर्जी भी लगाई।

VARANASI-04

इस दौरान प्राचीन दशाश्वमेध घाट, राजेन्द्र प्रसाद घाट, शीतलाघाट, अहिल्याबाई घाट, पंचगंगा घाट, अस्सी, भैसासुर, खिड़किया घाट पर स्नानार्थियों की भारी भीड़ जुटी रही। इसमें शहरियों की तुलना में ग्रामीणों की भीड़ ज्यादा रही। स्नानार्थियों के चलते गौदोलिया से दशाश्वमेधघाट तक मेले जैसा दृष्य रहा। इसके पूर्व गंगा अवतरण दिवस पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाने ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालु परिवार सहित गंगा तट की ओर चल पड़े।

श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद मां गंगा की आरती कर प्रसाद अर्पित किया। सूरज चढ़ने के साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ भी बढ़ती गई। सुबह होने तक एक लाख से अधिक श्रद्धालु स्नान के बाद अपने घरों को लौटने लगे। उधर गंगा स्नान के बाद हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ सहित विभिन्न देवालयों में भी हाजिरी लगायी।

 

 

LEAVE A REPLY